अमेरिका में दर्ज हुए कोविड के रिकॉर्ड नए मामले, कुल आंकड़े 1.4 करोड़ के पार
Friday, 04 December 2020 10:46

  • Print
  • Email

वाशिंगटन: अमेरिका में एक ही दिन में रिपोर्ट किए गए कोरोनावायरस मामलों और अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या ने नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है। वहीं नए मामलों के साथ देश में संक्रमण का कुल आंकड़ा 1.4 करोड़ से अधिक हो गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, देश में और 10 लाख नए मामले दर्ज होने में मात्र छह दिन लगे।

अपने नए अपडेट में यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने गुरुवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में 196,227 नए मामले और 2,762 मौतें दर्ज की गई हैं।

इसके साथ संक्रमण के अब कुल आंकड़े और मृत्यु का आंकड़ा बढ़कर क्रमश: 14,124,678 और 276,148 हो गया है।

प्रतिदिन दर्ज किए जा रहे नए मामलों ने नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है, जिससे 7 दिन की औसत दैनिक वृद्धि 163,000 से अधिक हो गई।

अमेरिका में बुधवार को लगातार 25वें दिन 100,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए है।

वहीं अप्रैल के मुकाबले हर दिन हो रही मृत्यु में भी वृद्धि दर्ज की गई है।

द कोविद ट्रैकिंग प्रोजेक्ट के नवीनतम आंकड़ों से पता चला है कि पूरे अमेरिका में 100,226 संक्रमित मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। पहली बार यह संख्या 100,000 से अधिक है।

ट्रैकिंग परियोजना के अनुसार, इस क्षेत्र में नवंबर के मध्य के बाद से हर हफ्ते सबसे अधिक रिपोर्टेड मामलों और मौतों की संख्या देखी गई है।

सीडीसी के अनुसार, अमेरिका में अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की समग्र साप्ताहिक दर महामारी के शीर्ष बिंदु पर है। इनमें 65 वर्ष और अधिक आयु के व्यक्तियों में अतिरिक्त वृद्धि देखी गई है।

कई राज्यों के अस्पतालों में मरीजों का अत्यधिक दबाव है।

स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अनुसार, देशभर में 1,000 से अधिक अस्पताल गंभीर स्टाफ की कमी का सामना कर रहे हैं।

सीडीसी के निदेशक रॉबर्ट रेडफील्ड ने बुधवार को चेतावनी दी, "वास्तविकता यह है कि दिसंबर, जनवरी और फरवरी खराब महीने होने जा रहे हैं, मुझे वास्तव में विश्वास है कि वे इस राष्ट्र के सार्वजनिक स्वास्थ्य इतिहास में सबसे कठिन समय होने जा रह है। इसका कारण हमारी स्वास्थ्य प्रणाली पर बढ़ने वाला दबाव है।"

उन्होंने अमेरिकियों से एहतियातों का पालन करना जारी रखने का आग्रह किया, जिनमें सामाजिक दूरी, मास्क पहनना, भीड़ को सीमित करना और पारिवारिक समारोहों के दौरान अपनी सुरक्षा को कम न होने देना है।

कुछ राज्यों ने बिगड़ते हालात के मद्देनजर नए प्रतिबंध लगाए हैं।

कैलिफोर्निया ने घर पर रहने को लेकर नए आदेश जारी किए हैं, जो कि 15 प्रतिशत से कम आईसीयू उपलब्धता वाले क्षेत्रों में 48 घंटों के भीतर लागू हो जाएंगे।

--आईएएनएस

एमएनएस-एसकेपी

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss