अमेरिका में कोविड-19 से हुई मौतें ढाई लाख के पार: जॉन्स हॉपकिन्स
Thursday, 19 November 2020 12:31

  • Print
  • Email

वाशिंगटन: जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार अमेरिका में कोरोनावायरस के कारण होने वाली मौतों की संख्या ढाई लाख के भयावह निशान को पार कर गई है। यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने गुरुवार को अपने अपडेट में बताया कि देश में मरने वालों की संख्या 2,50,483 और मामलों की संख्या 1,15,25,149 हो गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क राज्य में सबसे ज्यादा 34,173 लोगों की मौत हुई हैं, इसके बाद टेक्सस में इस वायरस के कारण 20,147 लोग मारे गए हैं। वहीं कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा और न्यू जर्सी राज्यों में 16 हजार से ज्यादा मौतें दर्ज हुईं हैं। 9 हजार से ज्यादा मौतों वाले राज्यों में इलिनोइस, मैसाचुसेट्स, पेंसिल्वेनिया और जॉर्जिया शामिल हैं।

अमेरिका में महामारी की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दुनिया की कुल मौतों की 18 प्रतिशत मौतें केवल यहीं हुईं हैं। 22 सितंबर को यहां 2 लाख मौतों का आंकड़ा पूरा हुआ था और दो महीने में ही 50 हजार मौतें और हो गईं।

मंगलवार को यहां कोविड के कारण 1,707 मौतें हुईं जो 14 मई की 1,774 दैनिक मौतों के बाद का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन के एक मॉडल द्वारा लगाए गए पूवार्नुमान के मुताबिक मौजूदा हालात को देखते हुए 1 मार्च 2021 तक इस वायरस के कारण 4,38,941 अमेरिकी मर सकते हैं।

विशेषज्ञों ने कॉलेज के छात्रों और थैंक्सगिविंग की छुट्टी के दौरान पारिवारिक समारोहों में हिस्सा लेने के लिए के लिए यात्रा करने वाले लोगों को चेतावनी दी है कि इससे कोरोनावायरस संक्रमण की एक नई लहर पैदा हो सकती है।

--आईएएनएस

एसडीजे-एसकेपी

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss