Print this page

सेवा सप्ताह : त्रिपुरा के मुख्यमंत्री ने सफाई के लिए अपना वेतन दान किया
Saturday, 14 September 2019 17:42

अगरतला: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर सप्ताहभर चलने वाले सेवा सप्ताह अभियान के तहत त्रिपुरा के मुख्यमंत्री विप्लब कुमार देव ने राज्य के 1,100 ग्रामीण बाजारों को स्वच्छ रखने तथा कचरा-मुक्त रखने के लिए अपना छह महीने का वेतन दान कर दिया है। सेवा सप्ताह के देशव्यापी अभियान के तहत सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को त्रिपुरा में समाज सेवा के कई अभियान शुरू किए।

भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष देव ने कहा, "मैं त्रिपुरा में 1,100 ग्रामीण बाजारों में आठ से 10 कूड़ेदान रखवाने के लिए अपना छह महीने का वेतन दान करूंगा। इससे ये बाजार और आस-पास के गांव स्वच्छ होंगे।"

उन्होंने कहा, "मोदी के जन्मदिन के अवसर पर सेवा सप्ताह के तहत स्वच्छता अभियान, स्वैच्छिक रक्तदान, प्लास्टिक मुक्त त्रिपुरा, शुद्ध पेयजल की आपूर्ति और बच्चों तथा महिलाओं के लिए पोषण अभियान चलाया जाएगा।"

मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया के माध्यम से सभी से सेवा सप्ताह में शामिल हो विभिन्न कल्याणकारी गतिविधियां करने का आवाह्न किया।

उन्होंने कहा कि भारत का पहला मॉडल गांव गुजरात के गांधीनगर के 80 किलोमीटर दूर पुनसारी गांव में नरेंद्र मोदी के मुख्यमंत्रित्वकाल में स्थापित हुआ था।

उन्होंने दावा किया, "त्रिपुरा का प्रत्येक गांव पुनसारी गांव जैसा बनेगा।"

उन्होंने तीन-चरणीय ग्राम पंचायत में चुने गए सभी नेताओं से गांवों को अपराध मुक्त रखने के लिए कहा।

मुख्यमंत्री ने युवाओं से भी खेल को व्यापक नजरिये से लेने का आवाह्न किया।

उन्होंने कहा कि राज्य में लगभग 1,100 क्लब हैं जहां हाल ही में विभिन्न खेलों की किटें पहुंचाई गई हैं और उन्हें खुद को नशे से दूर रहने के लिए खेल में संलिप्त रखना होगा।

उन्होंने कहा, "अगर कोई व्यक्ति नशीले पदार्थो की तस्करी में संलिप्त पाया जाता है, चाहे वह किसई भी पार्टी या आधिकारिक पद पर हो, उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।"

राज्य का गृह विभाग में देव के पास है।

--आईएएनएस