साल 2021 की शुरुआत में आईपैड प्रो देगा दस्तक : रिपोर्ट
Wednesday, 30 September 2020 17:03

  • Print
  • Email

सैन फ्रांसिस्को: साल 2021 की शुरुआत में एप्पल द्वारा 12.9 इंच के मिनी एलईडी बैकलाइट सहित आईपैड प्रो को लॉन्च करने की बात कही जा रही है और साथ ही साल की दूसरी छमाही में मिनी एलईडी बैकलाइट सहित मैकबुक को भी लॉन्च किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। ताइवान की राजधानी ताइपे की एक वेबसाइट डिजिटाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, डिस्प्ले निर्माता एपिस्टार की तरफ से 10,000 से अधिक मिनी एलईडी की आपूर्ति कराई जा रही है, जिन्हें आईपैड प्रो टैबलेट में इस्तेमाल किया जाएगा।

इस बीच, एप्पल द्वारा अपने नए मैकबुक के लिए मिनी एलईडी के एक दूसरे सप्लायर के रूप में ओसराम ओप्टो को नियुक्त किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। एप्पल के तकनीकि विश्लेषक मिंग-ची कुओ के हवाले से इसकी जानकारी मिली है।

रिपोर्ट में कहा गया है, माइक्रो एलईडी की दो खासियत है, एक तो इसमें एप्पल के हालिया वॉच स्क्रीन के मुकाबले ऊर्जा की खपत कम होती है और दूसरी यह कि यह पतला भी है। इसके साथ ही इसका अपडेट रेट भी कई गुना तेज है और चूंकि स्क्रीन बड़ा है, तो देखने के हिसाब से भी यह काफी अच्छा है। हालांकि माइक्रो एलईडी विनिर्माण प्रक्रिया को अपनाना ही इसमें बड़ी बाधा बन रही है, क्योंकि यह प्रक्रिया जटिल है।

आपूर्ति की क्षमता में वृद्धि और आपूर्तिकर्ताओं के बीच प्रतिस्पर्धा के चलते मिनी एलईडी डिस्प्ले के लिए एप्पल की लागत 5530.01 - 6267.35 रुपये से कम करीब 3318.01 रुपये तक बैठेगी।

कुओ को इस बात की उम्मीद है कि साल 2021 में कुल आईपैड में से 30 से 40 प्रतिशत आईपैड को मिनी एलईडी डिस्प्ले के साथ उपलब्ध कराया जाएगा और 20 से 30 प्रतिशत शिपिंग मैकबुक की होगी।

--आईएएनएस

एएसएन/एसजीके

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.