अमेजन सेलर्स को फेस्टिव सीजन में बिक्री में इजाफे की उम्मीद : सर्वे
Tuesday, 29 September 2020 19:03

  • Print
  • Email

बेंगलुरू: अमेजन ने मंगलवार को कंपनी के एक विशेष सर्वे के निष्कर्षों को साझा किया। यह सर्वेक्षण आने वाले फेस्टिव सीजन से अमेजन पर बिक्री करने वाले एसएमबी (एसएमबी) सेलर्स की उम्मीदों और इसके लिए की जाने वाली तैयारी का अनुमान लगाना शामिल है। यह अध्ययन 2000 से अधिक अमेजन सेलर्स के बीच नीएल्सन द्वारा 12-22 सितम्बर 2020 के दौरान किया गया था। पूरे भारत के 17 शहरों में अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषाओं में किये गये इस अध्ययन में दिल्ली एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु, पुणे, अहमदाबाद, लखनऊ, लुधियाना, इंदौर, नागपुर, कोयम्बटूर, कोच्चि, पटना, जयपुर और राजकोट के सेलर्स शामिल थे।

खास बात यह है कि सर्वे में शामिल 98 फीसदी सेलर्स (2036) फेस्टिव सीजन के दौरान ई-कॉमर्स का लाभ उठाने की उम्मीद कर रहे हैं।

इस फेस्टिव सीजन से सर्वे में शामिल अमेजन सेलर्स (2001) की शीर्ष उम्मीदों के मुताबिक 89 फीसदी सेलर्स ने नए ग्राहकों तक पहुंचने की बात कही जबकि 85 फीसदी ने बिक्री में वृद्धि का उल्लेख किया। इसी तरह 74 फीसदी ने लॉकडाउन के बाद बिजनेस की रिकवरी होने की उम्मीद जताई जबकि 78 फीसदी ने प्रॉडक्ट्स की बिजिबिलिटी में वृद्धि का उल्लेख किया।

सर्वे में शामिल 29 फीसदी सेलर्स सफल फेस्टिव सीजन के लिए अतिरिक्त निवेश करने की योजना बना रहे हैं। उनमें से 62 प्रतिशत सेलर्स मांग में होने वाली वृद्धि को पूरा करने के लिए सीजनल हायरिंग, यानी मौसमी जरूरत के अनुसार कर्मचारियों की भर्ती करने में, निवेश करने की योजना बना रहे हैं; गैर-मेट्रो शहरों में प्रतिशत अधिक है जहां 76 प्रतिशत सेलर्स ने कहा कि वे सीजनल हायरिंग में निवेश करेंगे।

इसके अलावा सीजनल हायरिंग की योजना बनाने वाले 69 प्रतिशत सेलर्स इस फेस्टिव सीजन में कम से कम 5 लोगों को काम पर रखने की बात कर रहे हैं जबकि 23 प्रतिशत सेलर्स की योजना 25 से अधिक लोगों को नियुक्त करने की है। इसी तरह 62 प्रतिशत सेलर्स कर्मचारी प्रशिक्षण में निवेश करने की योजना बना रहे हैं।

इसी तरह 59 प्रतिशत सेलर्स की योजना इन्वेंट्री और वेयरहाउसिंग को बढ़ाने के लिए निवेश करने की है जबकि 77 प्रतिशत की योजना मार्केटिंग संबंधी गतिविधियों में निवेश करने की है। सर्वे में शामिल 48 प्रतिशत सेलर्स फेस्टिव सीजन के दौरान अमेजन पर पहली बार बिक्री करेंगे।

इस साल फिर से फेस्टिव सीजन के दौरान बिक्री करने वाले सेलर्स में से 75 प्रतिशत सेलर्स को इस वर्ष बिक्री में वृद्धि की उम्मीद है। उनमें से 57 प्रतिशत सेलर्स को पिछले वर्ष की तुलना में इस फेस्टिव सीजन में वृद्धि की उम्मीद है। लगभग 30 प्रतिशत सेलर्स को पिछले साल के फेस्टिव सीजन की तुलना में बिजनेस में 25 प्रतिशत से अधिक वृद्धि की उम्मीद है।

सर्वे के निष्कर्षो पर टिप्पणी करते हुए अमेजन इंडिया के वीपी मनीष तिवारी ने कहा कि "फेस्टिव सीजन इवेन्ट्स के लिए हमारा प्रमुख पैमानों में से एक यह है कि हमारे सेलर्स इससे कैसे लाभ उठाते हैं और इस फेस्टिव सीजन में, हमारे सेलर्स के लिए बिजनेस को ठीक करने और उसमें तेजी लाने में मदद करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। नीएल्सन रिपोर्ट के निष्कर्ष बताते हैं कि हमारे प्रयासों का सेलर्स और छोटे व्यवसायों की जरूरतों के साथ तालमेल बना हुआ है। जैसा कि हम नए नियमों को देखते हैं, अपने घरों के सुरक्षित माहौल में बैठे ग्राहकों की सेवा करने, पूरे भारत में ग्राहकों के व्यापक समूह तक पहुंचने के नए अवसर पैदा करने, और उन व्यवसायों के प्रॉडक्ट्स के लिए अधिक वैल्यू जनरेट करने के लिए ई-कॉमर्स सही विकल्प है।

--आईएएनएस

जेएनएस

 

 

 

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.