Print this page

राजस्थान में कोविड-19 के 9 और मामले, कुल संख्या 129
Thursday, 02 April 2020 11:55

जयपुर: राजस्थान में कोविड-19 के नौ नए मामले सामने आए हैं। इसमें झुंझुनू का भी एक मरीज शामिल है, जो कि पिछले महीने दिल्ली में हुई तब्लीगी जमात की बैठक में शामिल हुआ था।

इन नौ में से, जयपुर के रामगंज से कोविड-19 के सात मरीज मिले हैं। वहीं झुंझुनू और जोधपुर में भी एक-एक मरीज मिला है। अब राज्य में कुल संख्या 129 है, जिसमें जोधपुर में रह रहे 18 वो लोग भी शामिल हैं जिन्हें ईरान से निकाला गया था।

अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा कि झुंझुनू का रोगी तब्लीगी जमात का सदस्य है जो हाल ही में दिल्ली गया था ।

बुधवार को जयपुर में एक ही इलाके के 13 रोगियों का परीक्षण पॉजिटिव आया। मंगलवार को रामगंज में दस अन्य रोगियों की भी सूचना मिली है। अब राजस्थान में भीलवाड़ा के बाद रामगंज एक और हॉटस्पॉट बन गया है। जहां एक निजी अस्पताल में एक डॉक्टर के संक्रमित होने के बाद 26 लोगों में यह संक्रमण फैल गया था। जयपुर के कुल 41 मामलों में से 33 पॉजिटिव मरीज केवल रामगंज में हैं।

सिंह ने आगे कहा, "सभी सात पॉजिटिव रोगी उस व्यक्ति के करीबी संपर्क में आए जो रामगंज का पहला पॉजिटिव मरीज है। उन्होंने अब तक अपने करीबी संपर्कों में से 17 में यह बीमारी फैलाई है।"

यह व्यक्ति ओमान से आया था और उसे घर में क्वैंरंटाइन में रहने की सलाह दी गई थी। हालांकि, उन्होंने अपने दोस्तों और परिवारों से मिलना जारी रखा और एक दिन बाद अपने दोस्त को संक्रमित किया। इसके बाद उनकी मां और बेटे का परीक्षण पॉजिटिव आया। अब उनके परिवार के 17 सदस्य कोरोना के मरीज हैं।

सिंह ने कहा, "यह फिर से साबित होता है कि इस लड़ाई में अलगाव और सामाजिक दूरी महत्वपूर्ण है। कृपया इसका पालन करें। यह सभी के हित में है।"

इस बीच, अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राजीव स्वरूप ने बुधवार रात रामगंज के सभी निवासियों से स्वास्थ्य टीमों के साथ सहयोग करने की अपील की, जो परिवारों का सर्वेक्षण करने के लिए इलाके का दौरा कर रहे हैं।

पॉजिटिव परीक्षण करने वाले 13 रोगियों का हवाला देते हुए, उन्होंने कहा, "हमने इस तरह की संभावना को देखते हुए मंगलवार शाम को ही इस इलाके को सील कर दिया था।"

उन्होंने सभी से अपील की कि वे लॉकडाउन के दौरान सरकारी दिशानिर्दशों का पालन करें और किसी भी धार्मिक सभा में जाने से परहेज करें।

स्वरूप ने कहा कि अजमेर में एक धार्मिक सभा में भाग लेने के लिए मंगलवार को 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इस समारोह में लगभग 70 लोगों ने भाग लिया था।

स्वरूप ने लोगों से अपील की है कि यदि उन्हें किसी तब्लीगी सदस्य के बारे में पता चले जो हाल ही में उनके क्षेत्र में वापस आया है तो इसकी सूचना अधिकारियों को दें।

--आईएएनएस