दिल्ली : मुख्यमंत्री ने डेंगू के मद्देनजर अपने घर में जमा साफ पानी बदला
Sunday, 27 September 2020 19:40

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: दिल्ली में डेंगू के खिलाफ दिल्ली सरकार की तरफ से '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' महाअभियान चलाया जा रहा है। महाअभियान के चौथे सप्ताह रविवार को सुबह मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने घर और आसपास के विभिन्न स्थानों पर जमा साफ पानी का निरीक्षण किया और उस पानी को बदल दिया। केजरीवाल ने दिल्ली के आरडब्ल्यूए से अपील की है कि वे आगे आएं। आरडब्ल्यूए अपने क्षेत्र के निवासियों को डेंगू से बचाव के लिए किए जाने वाले उपायों के बारे में जागरूक करें। उन्होंने आरडब्ल्यूए से अपील की कि वे अपनी-अपनी कॉलोनी में रहने वाले लोगों से बात करें और सभी को डेंगू की रोकथाम को लेकर सहयोग करने के लिए प्रेरित करते हुए उनकी भागीदारी बढ़ाएं।

केजरीवाल ने कहा, "मैं सभी आरडब्ल्यूए से अपील करता हूं कि वे अपनी सोसाइटी के लोगों से भी बात करें और उन्हें इस अभियान से जुड़ने के लिए प्रेरित करें, हमें मिलकर डेंगू को हराना होगा। डेंगू के खिलाफ अभियान को आगे बढ़ाते हुए चौथे रविवार को 10 मिनट निकाल कर मैंने फिर से घर पर इकट्ठा साफ पानी को बदला। इस तरह से हमें डेंगू के मच्छर पैदा होने से रोकना है। अपने परिवार को एवं पूरी दिल्ली को डेंगू से बचाना है। याद रखें- 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार, डेंगू पर वार।"

मुख्यमंत्री ने पिछले साल भी डेंगू को रोकने के लिए आरडब्ल्यूए का सहयोग मांगा था। उन्होंने आरडब्ल्यूए के लिए 5 सूत्री कार्य योजना की शुरुआत की थी, ताकि उनके क्षेत्र में डेंगू के मच्छरों को पनपने से रोकने के उपाय किए जा सके। एक बार फिर अपनी अपील को दोहराते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि डेंगू से बचाव के लिए सभी क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों और आरडब्ल्यूए के वरिष्ठ सदस्यों आदि समेत सभी संगठनों की भागीदारी जरूरी है।

इस वर्ष, दिल्ली सरकार ने डेंगू मरीजों की मदद करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 011-23300012 और व्हाट्सएप हेल्पलाइन 8595920530 शुरू की है।

डेंगू-रोधी अभियान के तहत दिल्ली सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे घर में जमा साफ जमा पानी को बदलें। डेंगू का मच्छर जमा साफ पानी में पनपता है, इसलिए लोगों को गमलों, कूलर, एसी, टायर, फूलदान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते बदलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढककर रखें। अपने घर की जांच करने के बाद आप अपने 10 दोस्तों, रिश्तेदारों को फोन कर जागरूक करें। दिल्ली सरकार का मानना है कि सभी के सहयोग से शहर से डेंगू को खत्म किया जा सकता है।

--आईएएनएस

जीसीबी/एसजीके

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.