नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुविधाएं मुहैया कराएगी सरकार : शिवराज
Thursday, 19 November 2020 20:07

  • Print
  • Email

गोंदिया/बालाघाट: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को महाराष्ट्र के गोंदिया के दौरे के दौरान वहां बालाघाट के कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक से नक्सल प्रभावित (वामपंथी अतिवाद प्रभावित) क्षेत्रों की व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री चौहान ने दोनों प्रमुख अधिकारियों से कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराएगी, जिससे इनका समुचित विकास हो, यहां कानून व्यवस्था सुदृढ़ हो और स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर सुगम हों।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि वामपंथी अतिवाद प्रभावित क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले बालाघाट जिले के बैहर, बिरसा, परसवाड़ा, लांजी विकासखंडों में मनरेगा के अंतर्गत एक वर्ष में 100 दिवस के स्थान पर 200 दिवस का कार्य मजदूरों को दिया जाएगा। बैगा आदि अनुसूचित जनजाति वर्ग के व्यक्तियों के लिए स्थानीय तौर पर विशेष भर्ती अभियान चलाया जाएगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि वामपंथी अतिवाद प्रभावित क्षेत्रों में रोड कनेक्टिविटी के लिए विशेष योजना बनाई जाएगी तथा ऐसे इलाकों जहां मोबाइल नेटवर्क नहीं मिलता है, वहां मोबाइल नेटवर्क को मजबूत किया जाएगा। इन क्षेत्रों के कौशल विशेष को बढ़ावा देने के लिए कौशल विकास कार्यक्रम चलाए जाएंगे। साथ ही इन क्षेत्रों के स्थानीय उत्पादों को बाजार उपलब्ध करवाने के लिए व्यवस्था की जाएगी।

--आईएएनएस

एसएनपी/एसजीके

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss