गौरव गुप्ता के 'प्रेम के प्रति सम्मान' के साथ पहले डिजिटल 'आईसीडब्ल्यू' का शुभारंभ
Saturday, 19 September 2020 13:25

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: यह राजधानी के ताज पैलेस होटल में बॉलरूम की परिचित सेटिंग नहीं थी, न ही यह 'शादी' वियर की परिचित परेड थी, जो इंडिया कूटुर वीक (आईसीडब्ल्यू) की पहचान है। सुखद रूप से यह आईसीडब्ल्यू के 13वें संस्करण का पहला दिन था, जिसे डिजिटल, वर्चुअल रूप में पेश किया गया और गौरव गुप्ता का शुक्रिया, जो उन्होंने इसे सामयिक और प्रासंगिक बनाए रखा।

गुप्ता को इंडियन फैशन का अग्रणी कहा जाता है, उन्होंने वीक के लिए 'सभी प्रकार के प्रेम' के प्रति सम्मान के साथ एक स्वर और गति निर्धारित की। उनके 12 मिनट के सिनेमानुमा शो 'नेम इज लव' में भिन्न जेंडर्स, शरीरों के प्रकार, नस्ल और सेक्सुएलिटी के 18 मॉडल दिखाए गए, जिसमें उनके 2021 कूटुर कलेक्शन में 45 महिलाओं के पहनावे और 20 पुरुषों के पहनावे पेश किए गए।

इस शो में एक ट्रांस-महिला सुपर मॉडल अंजलि लामा और नॉन-बाइनरी मॉडल तरूण ने अपनी स्त्री और मर्दाना पक्ष को कैमरे के सामने इनायत से पेश किया। वहीं बॉडी पॉजीटिव महिला नित्या, ट्रांस-मेल मॉडल वी ने अपने वास्तविक पक्ष को उजागर किया, आपस में प्यार करने वाले दो लड़के रुद्र और अनुराग, आपस में प्रेम करने वाली दो लड़कियां मनौती और अंजलि खुशी-खुशी अपने अभिभावकों के साथ रह रही हैं।

ये आज की कहानियां हैं, ये ऐसी कहानियां हैं, जिन्हें आपने कभी भी एक फैशन एक्स्ट्रावेगैंजा में नहीं देखा होगा और ये वहीं कहानियां हैं, जिन्हें फैशन और जीवन दोनों में प्रतिनिधित्व की जरूरत है।

गुप्ता ने इस थीम के पीछे के विचार के बारे में बताते हुए कहा, "समावेश के लिए प्यार। भारत में सामाजिक परिवर्तन की एक नई लहर है, जिसे मुख्यधारा का मंच नहीं मिला है, प्रामाणिकता को बनाए रखने और वास्तविकता की एक सच्ची भावना को पेश करने के लिए यह अभियान एक ही समय में संवेदनशील और प्यारा है।"

उन्होंने आगे कहा, "जब हम कास्टिंग कर रहे थे, तब हमें सुंदर कहानियों के बारे में पता चला, जहां भिन्नता और सेक्सुएलिटी को न सिर्फ स्वीकार किया गया, बल्कि उसका जश्न भी मनाया गया। हम इन लोगों के आशावाद से अभिभूत थे। उनके अनुभवों से परिचित होने के बाद महसूस हुआ कि उनकी कहानियों को सुनाए जाने की जरूरत है। गौरव गुप्ता में हम उनके साहस, उनकी स्पष्टवादिता, उनकी ईमानदारी और प्रेम की व्याख्या को उसके सबसे शानदार रूप में दशार्ने के लिए सम्मानित महसूस कर रहे हैं।"

डिजाइनर, जो नक्काशी के लिए अपने प्यार के लिए जाना जाता है, उन्होंने संरचित पंखों, स्पाइरलिंग रफल्स और आ*++++++++++++++++++++++++++++र्*टेक्च रल तरंगों के रूप में अपनी स्वदेशी तकनीकों को फिर से पुनर्जीवित किया है। वह लाल, नीले, काले और हरे रंग के ज्वेलरी टॉन्स में ग्लैमरस शिमर, ड्रामेटिक वॉल्यूम का प्रयोग करते हैं।

पुरुषों के परिधान, 'ए पेगासस इन द क्लाउड्स' में बॉर्डेएक्स वेलवेल सूट, नक्काशी तकनीक, कढ़ाई वाले बंधगला परिधान शामिल थे।

गुप्ता ने आगे कहा, "इस दौर में अभियान की शूटिंग करना और विशेष रूप से ऐसे महामारी समय में कतई आसान काम नहीं था। हमने 18 मॉडलों के साथ शूटिंग की, उन्हें कास्ट करने की एक गहरी प्रक्रिया थी। हम नए भारत की नब्ज, उनके जीवन और उनकी कहानियों में रम गए। हमने सलाह दी गई सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ प्रत्येक स्थान का दौरा किया और सेट पर प्रत्येक और हर तत्व को विस्तृत किया, यहां तक कि दीवारों पर पेंट भी! यह मेरे लिए एक भावनात्मक यात्रा थी और यह परियोजना मेरे दिल के बहुत करीब है क्योंकि यह सब कुछ कहती है जिस पर ब्रांड विश्वास करता है, जो प्यार और आशा है।"

दुनियाभर में प्रमुख फैशन आयोजनों के अनुरूप, आईसीडब्ल्यू 2020 को ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है और शुक्रवार से शुरू हुए इस वीक को जनता भी देख सकती है।

--आईएएनएस

एमएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.