लॉकडाउन: छात्रों के दिन की शुरुआत कसरत के साथ
Thursday, 16 April 2020 15:29

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे लाखो छात्रों के दिन की शुरूआत कसरत के साथ हो रही है। सीबीएसई, एनआईओएस समेत विभिन्न शैक्षणिक संगठनों ने छात्रों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए यह शुरुआत की है।

लॉकडाउन के कारण इन दिनों छात्र ऑनलाइन माध्यमों से अपने पाठ्यक्रमों की पढ़ाई कर रहे हैं। बुधवार से केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ऑनलाइन पाठ्यक्रम को शारीरिक व्यायाम और फिटनेस के साथ जोड़ने का काम किया है। मंत्रालय की इस पहल के बाद अब बाकायदा योग और शारीरिक फिटनेस के प्रशिक्षित अध्यापक, छात्रों को घर के अंदर ही रहते हुए कसरत करने के गुर सिखा रहे हैं। इसके अलावा छात्रों को लॉकडाउन के दौरान मानसिक संतुलन बेहतर बनाए रखने के तौर-तरीके भी ऑनलाइन पाठ्यक्रम के माध्यम से सिखाए जा रहे हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "छात्रों की फिटनेस सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मैंने केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू से बात की है। सीबीएसई और फिट इंडिया, एक संयुक्त प्रयास के तहत छात्रों के लिए शुरू किए गए ऑनलाइन चैनल पर शारीरिक शिक्षा का विशेष सेशन चलाएंगे।"

छात्रों के लिए यह विशेष लाइव क्लास यूट्यूब के जरिए आयोजित की गईं। साथ ही इसे सोशल मीडिया के अन्य माध्यमों जैसे कि फेसबुक और इंस्टाग्राम के जरिए भी देखा जा सकता है। छात्रों के लिए कसरत और योगा की क्लास को डाउनलोड करने की सुविधा भी मुहैया कराई गई है।

फिटनेस लाइव क्लास सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर प्रारंभ हुई। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मुताबिक छात्रों के स्वास्थ्य से जुड़ी यह कक्षाएं अगले 30 दिन तक नियमित तौर पर आयोजित की जाएंगी।

गौरतलब है कि छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई यह विशेष कक्षाएं, केंद्रीय खेल मंत्रालय के फिट इंडिया कार्यक्रम की मदद से चलाई जा रही हैं। इन कक्षाओं में छात्रों के लिए बेसिक एक्सरसाइज, भोजन में न्यूट्रिशंस की जानकारी, योगा, मेडिटेशन और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की टिप्स ऑनलाइन बताई जाएंगी।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss