कॉलेज जाने वालों के लिए स्कीनकेयर टिप्स
Wednesday, 18 March 2020 21:02

  • Print
  • Email

नई दिल्ली: आम तौर पर कॉलेज के नए सत्र की शुरुआत उन दिनों में होती है, जब सूर्य की किरणों में तपिश होती है। ऐसे में शुरुआती दिनों में अच्छी स्कीनकेयर रूटीन के साथ त्वचा को ताउम्र के लिए सही रखा जा सकता है। नई दिल्ली स्थित नेशनल स्कीन सेंटर के संस्थापक और सीईओ डॉ. नवीन तनेजा ने आईएएनएस लाइफ से कहा, "कॉलेज का दौर त्वचा के लिए काफी कठिन वक्त होता है। त्वचा की उचित देखभाल अक्सर इस समय में अनदेखी की जाती है, खासकर तब जब हम अपने दोस्तों के साथ सूरज की किरणों में बाहर निकलते हैं, यह हमारी त्वचा को बुरी तरह प्रभावित करता है। ऐसे में छात्र अपनी त्वचा के लिए शॉर्टकट और कभी-कभार सैलून उपचार लेते हैं।"

ऐसे में उन्होंेने कुछ स्कीनकेयर टिप्स दिए हैं-

1. आपकी त्वचा का प्रकार : भले ही आपकी त्वचा सामान्य, तैलीय, सूखी, संवेदनशील हो उसे नियमित और सही देखभाल की आवश्यकता होती है। तो सबसे महत्वपूर्ण कार्य यह है कि आप सबसे पहले अपनी त्वचा के प्रकार को जानें और सही उत्पाद लें। उन्हें नियमित रूप से खरीदें और उनका लगातार उपयोग करें।

2. हाइड्रेट करने के लिए पानी पिएं : पानी आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अपनी कक्षाओं, प्रेजेंटेशन, इंटर्नशिप और आउटडोर एक्टिविटी, खासकर पसीने निकलने वाले एक्टिविटी के बीच कम से कम 10-12 गिलास पानी का सेवन करें।

3. ऑर्गेनिक शीट मास्क का प्रयोग करें : अपनी त्वचा को पुनर्जीवित करने के लिए अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार एक ऑर्गेनिक शीट मास्क का उपयोग करें। सप्ताह में एक दिन करीब 10-15 मिनट के लिए आपको इसका प्रयोग करना चाहिए।

4. अपने टी-जोन को जानें : सबसे अधिक मुंहासे वाले क्षेत्र माथा, नाक के नीचे और ठोड़ी होते हैं। अपने चेहरे को धोने और टोनिंग रूटीन का ध्यान रखने से मुंहासे, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स सिरे से खत्म हो जाएंगे।

5. एंटीऑक्सीडेंट से भरा आहार लें : आपको आवश्यक तौर पर एंटीऑक्सीडेंट से भरे आहार जैसे ताजे फल, हरी मौसमी सब्जियां लेने चाहिएं। जितना हो सके जंक फूड से बचें।

6. यू.वी किरणों से बचाव : पार्टी या किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में अफने सनब्लॉक का प्रयोग करें। कंप्यूटर के सामने बैठने के दौरान भी इसका प्रयोग जरूरी होता है। इसका प्रयोग या तो मेकअप के पहले करें या जैसे करते हैं वैसे करें।

7. नियमित व्यायाम : कॉलेज जाने वाले छात्रों को नियमित तौर पर व्यायाम करना चाहिए, जिससे त्वचा स्वस्थ रहे। सप्ताह में छह दिन की आधे घंटे की सैर आपको हमेशा स्वस्थ रखेगी।

--आईएएनएस

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.