नई दिल्ली: राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने रविवार को अपने सभी कर्मचारियों से एक जून से कार्यालय में उपस्थित होने के लिए कहा। एनजीटी के रजिस्ट्रार जनरल आशु गर्ग ने एक परिपत्र में कहा, "सक्षम प्राधिकारी को यह निर्देश देते हुए प्रसन्नता है कि एक जून से सभी कर्मचारियों को कार्यालय में उपस्थित रहना होगा।"

यह निर्णय शनिवार को केंद्र सरकार के 'अनलॉक-1' के दिशानिर्देशों के अनुपालन में लिया गया है, जिसमें अधिकांश गतिविधियों को चरणबद्ध रूप से खोलने की बात कही गई है और राष्ट्रव्यापी बंद को केवल एक महीने के लिए 30 जून तक कंटेनमेंट जोन तक ही सीमित करने के निर्देश हैं।

परिपत्र में कहा गया है कि कार्यस्थल पर बिना किसी लापरवाही के सरकार के सभी बचाव उपायों का सख्ती से पालन करना होगा।

--आईएएनएस

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने रविवार को बताया कि वह और उनकी मंगेतर सर्बियाई अभिनेत्री नताशा स्टानकोविक आने वाले अपने बच्चे को लेकर उत्साहित हैं। हार्दिक ने सोशल मीडिया एक फोटो शेयर कर इसकी जानकारी दी, जिसमें वह अपनी मंगेतर के साथ खड़े दिखाई दे रहे है। फोटो में हार्दिक की मंगेतर गर्भवती दिखाई दे रही हैं।

हार्दिक ने इंस्टाग्राम पर लिखा, " नताशा और मेरा सफर शानदार रहा है और अब हमारा यह सफर और भी बेहतर होने वाला है। हम जल्दी ही एक नए जीवन का स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं। हम अपने जीवन के एक नए फेस को लेकर बहुत खुश हैं और आपकी दुआएं और आशीर्वाद चाहते हैं।"

भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री उन पहले लोगों में शामिल हैं जिन्होंने हार्दिक और नताशा को बधाई दी है। उन्होंने कहा, " हार्दिक और नताशा को बधाई।"

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा, "आप दोनों को शुभकामनाएं। आपके परिवार में तीसरे सदस्य के लिए ढेर सारा प्यार और दुआएं।"

आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस ने लिखा, "हार्दिक और नताशा को बधाई।"

उनके अलावा युजवेंद्र चहल, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और मुंबई इंडियंस के उनके टीम साथी इशान किशन ने भी बधाई दी है।

इस साल की शुरूआत में हार्दिक ने घोषणा की थी कि वह और नताशा ने एक दूसरे से सगाई कर ली है।

एक जनवरी को हार्दिक ने खुद सोशल मीडिया पर नताशा के साथ एक फोटो साझा किया था, जिसमें उन्होंने कैप्शन में लिखा था, मैं तेरा, तू मेरी, जाने सारा हिंदुस्तान। 01.01.2020 सगाई।

- -आईएएनएस

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का एक साल पूरा होने पर भाजपा द्वारा शुरू किए गए संपर्क-संवाद अभियान के तहत सोमवार को उत्तर प्रदेश में सभी 98 संगठनात्मक जिलों में पार्टी की वर्चुअल सभाएं शुरू होंगी। पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने रविवार को बताया कि एक जून से पार्टी पूरे प्रदेश में अपने सभी 98 संगठनात्मक जिलों में वर्चुअल सभाएं आयोजित करेंगी। जिलास्तरीय वर्चुअल सभाओं में डॉक्टर, इंजीनियर, अधिवक्ता शिक्षक, व्यवसायी समेत समाज के विभिन्न वर्गो के लोग शामिल होंगे।

उन्होंने बताया कि इन वर्चुअल सभाओं को पार्टी के केंद्रीय और प्रदेश पदाधिकारियों समेत केंद्र और राज्य सरकार के मंत्री व अन्य वरिष्ठ नेता संबोधित करेंगे। पार्टी ने जिला स्तर पर होने वाली वर्चुअल सभाओं की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

दीक्षित ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह लखनऊ महानगर व प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल अयोध्या में एक जून को वर्चुअल सभाओं को संबोधित करेंगे।

वर्चुअल सभाओं के क्रम में एक जून को अवध क्षेत्र के लखनऊ महानगर में प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, अयोध्या जिले में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, अयोध्या नगर में प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल, लखमीपुर में क्षेत्रीय अध्यक्ष सुरेश तिवारी, बहराइच में क्षेत्रीय संगठन मंत्री प्रद्युम्नजी वर्चुअल सभाओं को संबोधित करेंगे।

काशी क्षेत्र में राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह व डॉ. अनिल जैन वाराणसी महानगर तथा मिर्जापुर में राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. सुधांशु त्रिवेदी, जौनपुर में क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश श्रीवास्तव व प्रयागराज में क्षेत्रीय संगठन मंत्री रत्नाकरजी वर्चुअल सभाओं को संबोधित करेंगे।

--आईएएनएस

नई दिल्ली: केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह का कहना है कि नीली क्रांति के माध्यम से देश में अर्थक्रांति आएगी। मोदी सरकार की दूसरी पारी के एक साल पूरे होने पर आईएएनएस से खास बातचीत में गिरिराज सिंह ने कहा कि देश में मछली पालन की अपार संभावना है और अनाज की तुलना में मछली उत्पादन से आमदनी में करीब चार गुना वृद्धि हो सकती है।

कोरोना काल में जब देश की आर्थिक विकास की रफतार थम गई है तब अर्थक्रांति लाने की योजना बना रहे मोदी सरकार के मंत्री का कहना है देश में मछली उत्पादन में बढ़ोतरी से किसानों, मछुआरों और इसके कारोबार से जुड़े वेंडरों की आमदनी बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि गेहूं या चावल की प्रति किलो औसत जितनी कीमत है उसकी तुलना में मछली की कीमत चार गुना तक है, इस प्रकार अनाज की तुलना में मछली पालन से किसानों और मछुआरों की आय में ज्यादा बढ़ोतरी होगी।

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक साल के दौरान मत्स्यपालन क्षेत्र की अहम पहल के तौर पर प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (पीएमएमएसवाई) को देखा जा रहा है।

देश में मछली उत्पादन के लिए बुनियादी संरचना निर्माण से लेकर विपणन, संवर्धन के लिए इसी महीने केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (पीएमएमएसवाई) के तहत 20,050 करोड़ रुपये निवेश का एलान किया है जो आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत घोषित 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज का हिस्सा है। गिरिराज सिंह ने कहा कि इससे नीली क्रांति की रफ्तार तेज होगी और अर्थक्रांति आएगी।

सरकार ने इस योजना के तहत 2024-25 तक देश में मछली उत्पादन बढ़ाकर 220 लाख मीट्रिक टन तक करने और निर्यात बढ़ाकर 1,00,000 करोड़ रुपये करने का लक्ष्य रखा है।

कोरोना महामारी के दौर में देश के तकरीबन तमाम क्षेत्र प्रभावित हुए हैं, ऐसे में मछुआरों के कारोबार पर असर पड़ने को लेकर पूछे गए सवाल पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मछली के संबंध में वैसी स्थिति नहीं है जैसी स्थिति चिकन में हुई है। बता दें कि चिकन से कोरोना संक्रमण की अफवाह फैलने के कारण देश में पोल्ट्री कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

मोदी सरकार की दूसरी पारी में पिछले साल मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी का एक अलग मंत्रालय बनाया गया, इससे पहले यह कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के तहत आता था। नव सृजित मंत्रालय की की जिम्मेदारी गिरिराज सिंह को सौंपी गई। मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में वह सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) थे।

गिरिराज सिंह ने कहा, "इसको (मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय) एक अलग विभाग बनाने के लिए प्रधानमंत्री को मैं धन्यवाद देता हूं और देश के इतिहास के लिए यह भी एक क्रांतिकारी कदम है।"

गिरिराज सिंह 2014 में नवादा लोकसभा क्षेत्र से चुने जाने से पहले 2010-2013 बिहार सरकार में पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन मंत्री रहे हैं, इस प्रकार इस विभाग का उनके पास पुराना अनुभव भी है।

उन्होंने बताया, "मछली पालन के क्षेत्र में 1947-2014 के दौरान भारत सरकार की ओर से मात्र 3680 करोड़ रुपए का निवेश किया गया जबकि 2014 में सत्ता संभालने के बाद प्रधानमंत्री नीली क्रांति की योजना बनाई, जिसमंे 3000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया।"

केंदरीय मंत्री ने कहा, "इससे कुल 5000-6000 करोड़ रुपए का निवेश हुआ और उसी निवेश के कारण हम आज 46,000 करोड़ रुपए का निर्यात कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "मोदी सरकार के सत्ता में आने से पहले मछली उत्पादन की सालाना वृद्धि दर जहां 4.7 फीसदी थी वहां अब सात फीसदी से ज्यादा हो गई है और निर्यात करीब 29000-30000 करोड़ रुपए से बढ़कर 2018-19 में 46,000 करोड़ रुपए से अधिक हो गया है।"

गिरिराज सिंह ने कहा, "हमारे पास 22 लाख हेक्टेयर तालाब है, 31 लाख हेक्टेयर रिजरवायर है और 1.92 लाख किलोमीटर नहर और नदियां हैं। इयके अलावा समुद्र है। हम समुंद्र में केज कल्चर को बढ़ावा देने पर विचार कर रहे हैं।"

केंदरीय मंत्री ने कहा कि हर तालाब, नदी, जलाशय, समुंद्र सब में मछली का उत्पादन बढ़ाने की काफी संभावना है और इन संभावनाओं का तलाश और उसका फायदा उठाने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जा रहा है।

--आईएएनस

नई दिल्ली: भारतीय आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने रविवार को बताया कि वह और उनकी मंगेतर सर्बियाई अभिनेत्री नताशा स्टानकोविक आने वाले अपने बच्चे को लेकर उत्साहित हैं। हार्दिक ने सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर कर इसकी जानकारी दी, जिसमें वह अपनी मंगेतर के साथ खड़े दिखाई दे रहे हैं। फोटो में हार्दिक की मंगेतर गर्भवती दिखाई दे रही हैं।

हार्दिक ने इंस्टाग्राम पर लिखा, " नताशा और मेरा सफर शानदार रहा है और अब हमारा यह सफर और भी बेहतर होने वाला है। हम जल्द ही एक नए जीवन का स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं। हम अपने जीवन के एक नए फेस को लेकर बहुत खुश हैं और आपकी दुआएं और आशीर्वाद चाहते हैं।"

इस साल की शुरूआत में हार्दिक ने घोषणा की थी कि वह और नताशा ने एक दूसरे से सगाई कर ली है।

एक जनवरी को हार्दिक ने खुद सोशल मीडिया पर नताशा के साथ एक फोटो साझा किया था, जिसमें उन्होंने कैप्शन में लिखा था, "मैं तेरा, तू मेरी, जाने सारा हिंदुस्तान। 01.01.2020 सगाई।"

- -आईएएनएस

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान ने कहा है कि कोविड-19 के कारण जो सख्ती है, उसे देखकर इस साल आस्ट्रेलिया द्वारा टी-20 विश्व कप की मेजबानी करना मुश्किल लग रहा है। टी-20 विश्व कप इसी साल आस्ट्रेलिया में अक्टूबर और नवंबर के बीच होना है, लेकिन कोविड-19 के कारण उस पर काले बादल मंडरा रहे हैं।

इरफान ने स्पोर्ट्स तक से बात करते हुए कहा, "मैं टी-20 विश्व कप होते देखना चाहता हूं। यह हालांकि मुश्किल होगा कि सभी टीमें आस्ट्रेलिया आएं और क्वारंटाइन हो जाएं.. आस्ट्रेलिया में सख्ती से नियमों का पालन किया जाता है और यह मैंने देखा है।"

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि जन सुरक्षा प्राथमिकता रहेगी और इसलिए मुझे लगता है कि टी-20 विश्व कप का आयोजन करना काफी मुश्किल होगा।"

इरफान से जब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के साल के अंत में होने वाली चर्चा के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "आईपीएल देश की अर्थव्यवस्था में योगदान देता है और आईपीएल कई लोगों का घर भी चलाता है। हर चीज धीरे-धीरे की जानी चाहिए, स्वास्थ प्राथमिकता है इस बात को ध्यान में रखते हुए।"

इरफान ने साथ ही कहा कि अगर विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर जितना लंबा खेलते हैं तो वह 100 शतक बना सकते हैं।

उन्होंने कहा, "अगर विराट, सचिन के जितना लंबा खेलते हैं तो वह 100 शतक बना सकते हैं।"

--आईएएनएस

रांची: झारखंड में रविवार को बिजली का करंट लगने से पिता, पुत्र समेत तीन लोगों की मौत हो गई। इसकी जानकारी पुलिस ने दी। पुलिस ने कहा कि लापुंग के रहने वाले 55 वर्षीय बांद्रा लोहरा अपनी छत पर कुछ काम कर रहे थे। लोहरा ने नंगा तार पकड़ रखा था। उनका 22 वर्षीय बेटा पॉल लोहरा ने पिता को बचाने की कोशिश की, और वह भी करंट के संपर्क में आ गया। दोनों की मौके पर ही मौत हो गई।

तीसरे व्यक्ति कानून कुमार साहू की मौत खेत में हुई। वह अपने खेत में पानी की मोटर का तार पकड़ रखा था, तभी अचानक उसमें बिजली प्रवाहित होने के कारण तत्काल उसकी मौत हो गई।

पुलिस ने बताया कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

--आईएएनएस

टीकगमढ़: मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले में एक महिला कोरोना पॉजिटिव है और उसकी नवजात शिशु (लड़की) की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डा अमित चौधरी ने रविवार को संवाददाताओं को बताया, "पलेरा विकासखंड के अस्पताल में लड़की को जन्म देने वाली महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उसके बाद महिला को तय गाइडलाइन के अनुसार उसे जिला मुख्यालय पर बने कोविड सेंटर में भर्ती कराया गया था। नवजात शिशु का भी नमून परीक्षण के लिए भेजा गया था, उसकी रिपेार्ट आ गई और वह निगेटिव है।

डॉ. चौधरी ने आगे बताया, "बच्ची की देखरेख के लिए महिला के परिवार के सदस्य को बुलाया गया है। वहीं स्तनपान महिला ही करा रही हैं। स्तनपान के दौरान महिला के हाथ साबुन से धुलाकर सैनिटाइज कराए जाते हैं, मास्क का उपयोग किया जाता है ताकि महिला के थूक के कण अथवा सांस लेने से नवजात शिशु पर किसी तरह का असर न पड़े।"

उन्होंने बताया कि अभी तक जो शोध रिपोर्ट आई है उससे यह बात सामने आई है कि यह जरुरी नहीं है कि गर्भवती महिला या प्रसव के बाद कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर उसका शिशु भी कोरोना पॉजिटिव हो। वर्तमान में दोनों ही स्वस्थ है।

--आईएएनएस

नई दिल्ली: अनुभवी भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना ने वैश्विक कोविड-19 संकट के बीच दक्षिण अफ्रीका में 35000 भूखे बच्चों को खाना खिलाने के लिए पूर्व कप्तान फॉफ डु प्लेसिस और उनकी पत्नी की पहल की रविवार को तारीफ की। रैना और डु प्लेसिस इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स टीम की ओर से खेलते हैं।

रैना ने ट्विटर पर लिखा, "हमें आप पर गर्व है फॉफ। आप और इमारी एक साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका में उन बच्चों को खाना खिला रहे हैं, जो कोविड-19 संकट में संघर्ष कर रहे हैं। मैं लोगों से अपील करता हूं कि वह मदद के लिए आगे आएं और जो भी मदद कर सकते हैं, करें।"

रैना के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए डु प्लेसिस ने उन्हें धन्यवाद दिया है। पूर्व कप्तान ने कहा, " धन्यवाद भाई। आप महान आदमी हैं। आपका सम्मान।"

डु प्लेसिस और रग्बी टीम के कप्तान सिया कोलीसी कोरोनावायरस संकट के बीच जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आए हैं।

इन दोनों खिलाड़ियों ने केपटाउन में जरूरतमंद लोगों को घर घर तक भोजन पहुंचाने का काम किया और उन्हें जरूरी चीजें दीं। डु प्लेसिस ने इसके लिए कोलीसी का आभार व्यक्त भी किया था।

- -आईएएनएस

मुंबई: अभिनेत्री विद्या बालन लॉकडाउन के दौरान पुरानी फिल्में देकर समय बिता रही हैं और उनका कहना है कि पुरानी फिल्मों को देखना और यादों को ताजा करना हमेशा अच्छा लगता है और शानदार अनुभव होता है। यह पूछे जाने पर कि वह लॉकडाउन के दौरान परिवार के साथ कैसे वक्त बिता रही हैं? तो विद्या ने कहा, "मैं अपनी फिल्मों को पूरे परिवार के साथ देखना पसंद करती हूं। पुरानी फिल्मों को देखना और यादों को ताजा कर सदाबहार गानों पर झूमना हमेशा शानदार होता है।"

अभिनेत्री का कहना है कि वह अपनी फिल्म 'तुम्हारी सुलु' को बार-बार देखने पर कभी बोर नहीं होती हैं।

'तुम्हारी सुलु' तीन जून को सोनी मैक्स पर दिखाई जाएगी।

--आईएएनएस

Page 1 of 15076

Don't Miss