नई दिल्ली, एजेंसियां। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा अंडमान और निकोबार के पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ संवाद कर रहे हैं। पीएम मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा का यह संवाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम किया जा रहा है। इस दौरान भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि देश में पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा 22.18 करोड़ भोजन पैकेट वितरित किए गए। जरूरतमंदों को 5.4 करोड़ राशन किट भी प्रदान की गई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमने कोरोना संकट के दौरान SHG और महिला मंडल तैयार किए और हमने अब तक 7 करोड़ फेस मास्क वितरित किए हैं। 58 लाख भाजपा कार्यकर्ताओं ने PM-CARES फंड मिशन में भी भाग लिया है। 

पार्टी कार्यकर्ताओं से संवाद के दौरान पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि पीएम मोदी ने जब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज दिया, तो यूएन ने भी इसकी सराहना की। 80 करोड़ की जनता, जो इस लॉकडाउन में सबसे ज्यादा परेशानी में थी, उन लोगों के लिए भी आपने 5 किलो गेहूं या चावल और 1 किलो दाल की निशुल्क व्यवस्था की। 

इसका प्रसारण भाजपा के आधिकारिक फेसबुक व ट्विटर हैंडल सहित भाजपा की आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

मुंबई: आस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले की तारीफ की है और कहा है कि वह आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब के मुख्य कोच के तौर पर अच्छा काम करेंगे।

कुंबले ने पिछले साल पंजाब के साथ दो साल का करार किया है और वह आईपीएल-13 में टीम की कमान संभालेंगे। लीग इस साल कोविड-19 के कारण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच खेली जानी है।

आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब के लिए खेल चुके ली ने कहा कि कुंबले का विशाल अनुभव टीम को पहला खिताब दिलाने में मददगार साबित हो सकता है।

ली ने स्टार स्पोर्टस के शो पर कहा, "कुंबले जैसा कोई होने से, निश्चित तौर पर टीम काफी मूल्यवान होगी। उनकी जानकारी, उनका अनुभव निश्चित तौर पर टीम की मदद करेगा। उनके पास अच्छी टीम है जो खिताब के करीब जा सकती है, लेकिन उन्होंने अभी तक खिताब नहीं जीता है तो, मैं इसका इंतजार कर रहा हूं कि वो खिताब जीतें।"

पंजाब फ्रेंचाइजी की तारीफ करते हुए ली ने कहा, "यह फ्रेंचाइजी खेलने के लिए काफी अच्छी है। मैं अपना हाथ उठा कर कह सकता हूं कि उस फ्रेंचाइजी से खेलने में काफी मजा आया था।"

भारतीय टीम के पूर्व कोच कुंबल को माइक हेसन के जाने के बाद पंजाब का कोच बनाया गया है। हेसन इस साल रॉयस चैलेंजर्स बेंगलोर के कोच हैं।

वहीं कुंबले आईपीएल में किसी भी टीम के मुख् कोच नहीं रहे हैं लेकिन वह बेंगलोर के सपोर्ट स्टाफ और मुंबई इंडियंस के मेंटॉर रह चुके हैं।

--आईएएनएस

नई दिल्ली: दिल्ली में नवनिर्मित अंबेडकर अस्पताल 200 बेड के साथ रविवार को आम जनता को समर्पित कर दिया गया। खास बात यह कि यहां सभी 200 बेड पर ऑक्सीजन उपलब्ध है। फिलहाल यह कोविड समर्पित अस्पताल रहेगा। आगामी एक से डेढ़-महीने में इस अस्पताल में 600 बेड हो जाएंगे। अंबेडकर अस्पताल का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "दिल्ली में कोरोना की स्थिति काफी नियंत्रण में है। दिल्ली में सभी पैरामीटर्स अच्छे हो रहे हैं। पॉजिटिविटी औसत और मौतें भी कम हो रही हैं। अंबेडकर अस्पताल में शुरू कोविड समर्पित 200 बेड दिल्ली की स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को और मजबूत करने में बहुत बड़ा कदम है।"

अंबेडकर नगर में निर्माणाधीन 600 बेड का अंबेडकर अस्पताल फिलहाल 200 बेड के साथ शुरू किया गया है। अस्पताल के उद्घाटन समारोह के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी उपस्थित रहे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कई वार्डो का स्वयं निरीक्षण भी किया।

उद्घाटन समारोह संपन्न होने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "अंबेडकर अस्पताल शुरू हो रहा है। इस पूरे इलाके में और आसपास के कई विधानसभा क्षेत्रों में भी बड़ा अस्पताल नहीं था। इस अस्पताल पर 2013 में काम शुरू किया गया था। मुझे बड़ी खुशी है कि कई सालों के बाद अब यह अस्पताल शुरू होने जा रहा है। आज इसके 200 बेड शुरू किए जा रहे हैं। यह अस्पताल 600 बेड का होगा। बाकी पूरा अस्पताल अपने 600 बेड और आईसीयू के साथ आगामी एक-डेढ़ महीने बाद शुरू हो जाएगा।"

उन्होंने कहा, "अभी 200 बेड शुरू किए जा रहे हैं, जो कि कोरोना में काम आएंगे, क्योंकि कोरोना की महामारी है। इस वजह से पहले 200 बेड जो तैयार हो गए थे, उनको शुरू किया जा रहा है। इन सभी 200 बेड पर ऑक्सीजन उपलब्ध है। कोरोना में सबसे अधिक ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है, क्योंकि मरीज में ऑक्सीजन कम हो जाती है।"

मुख्यमंत्री ने कहा, "मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि यह जो 200 बेड कोरोना के लिए शुरू किए गए हैं, इनकी जरूरत ही न पड़े। चाहे यह बेड खाली रहें, लेकिन हमें अपनी तैयारी पूरी करके चलनी है। सभी लोग कहते हैं कि कोरोना एक ऐसी महामारी है, जिसके बारे में किसी को भी नहीं पता है कि आने वाले समय में क्या होगा। हालांकि अभी हमारी स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन अगर आगे स्थिति खराब भी होती है, तो उस स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली सरकार की पूरी तैयारी है।"

--आईएएनएस

जयपुर: राजस्थान में जोधपुर जिले के देचू थाना क्षेत्र के लोदता अच्लावाता गांव में पाकिस्तान से पलायन कर आए एक परिवार के 11 सदस्य रविवार सुबह एक खेत में मृत पाए गए। पुलिस अधिकारियों ने आईएएनएस को बताया कि यह घटना तब सामने आई जब उन्हें ग्रामीणों से सुबह करीब 10 बजे सूचना मिली।

पुलिस ने कहा, "11 लोग मृत पाए गए, जबकि एक जीवित था। हालांकि, उसे घटना के बारे में कोई जानकारी नहीं है। उसने दावा किया कि वह बाहर सो रहा था और पता नहीं क्या हुआ था। उसने कहा कि जब वह अपने घर के अंदर गया, तो उसने अपने परिवार के सदस्यों के शव देखे और मदद के लिए चिल्लाया।"

जिला पुलिस अधीक्षक (जोधपुर ग्रामीण) राहुल बरूथ और अन्य अधिकारी घटना स्थल पर थे और जांच कर रहे थे। पुलिस ने घर और उसके आसपास के इलाके को सील कर दिया है।

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि वे जांच करने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या मरने वालों ने जहर खाया था, या जहरीली गैस का रिसाव हुआ था, या कहीं उनकी हत्या तो नहीं कर दी गई।

--आईएएनएस

मुंबई: अभिनेत्री नताशा सूरी कोरोनावायरस से पॉजिटिव पाई गईं और उन्हें अपनी आगामी थ्रिलर शो 'डेंजरस' के प्रचार को छोड़ना होगा। नताशा ने कहा, "मैं अगस्त की शुरुआत से बीमार हूं। 1 अगस्त को मैं कुछ जरूरी काम से पुणे गई थी, लगता है कि वहीं से मुझे वायरस मिला है। मुझे लगता है कि मैंने इस वायरस को अपनी बहन रूपाली और दादी को दिया है।"

उन्होंने कहा, "वे भी बीमार हैं, लेकिन अच्छी बात है कि हम सब धीरे-धीरे ठीक हो रहे हैं। यह एक अजीब संयोग है कि मुझे अपनी फिल्म 'डेंजरस' की प्रचार से दूर रहना पड़ेगा, जो 14 अगस्त को रिलीज होने वाली है। मैं वास्तव में मेरे सह-कलाकार बिपाशा बसु और करण सिंह ग्रोवर के साथ फिल्म के प्रमोशन में भाग लेने के लिए उत्सुकता से इंतजार कर रही थी, लेकिन कोरोनावायरस के चलते यह संभव नहीं हो पाएगा।"

अभिनेत्री ने कहा, "भगवान की कृपा से मैं जल्द ठीक हो जाऊंगी। अभी मैं शारीरिक रूप से कमजोर और थका हुआ महसूस कर रही हूं, लेकिन मानसिक रूप से मैं उत्साहित हूं और मैं अपनी फिल्म को दर्शकों द्वारा प्रतिक्रिया की इंतजार कर रही हूं।"

--आईएएनएस

नई दिल्ली: भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने राष्ट्रीय खेल महासंघों (एनएसएफ) को सलाह दी है कि वह खेल मंत्रालय द्वारा दिए गए सवालों का जवाब देने के लिए और चार सप्ताह का समय मांगें। मंत्रालय ने 57 एनएसएफ से कहा है कि वह सवालों के जवाब दे, ताकि वह दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिकाकर्ता राहुल मेहरा की उस याचिका का जवाब दे सके जिसमें उन्होंने कहा है कि इन महासंघों ने 2011 नेशनल स्पोर्ट्स कोड का पालन नहीं किया है।

मंत्रालय ने दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश पर 57 एनएसएफ की मान्यता को रद्द कर दिया था।

आईओए अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा और महासचिव राजीव मेहता ने शनिवार को एनएसएफ से कहा कि मंत्रालय ने 11 अगस्त तक जवाब मांगा है।

इन दोनों ने कहा है, "जैसा आप लोग जानते हैं कि खेल मंत्रालय ने जो सवालों की सूची भेजी है उसके जवाब 11 अगस्त 2020 तक मांगे हैं। यह गंभीर मुद्दा है और हम सभी को इस मामले पर एक साथ रहना चाहिए, क्योंकि सवालों की सूची में जो मुद्दे उठाए गए हैं वो स्पोर्ट्स कोड का हिस्सा नहीं हैं।"

उन्होंने कहा, "यह मामला दिल्ली उच्च न्यायालय में है और हमें इसे लेकर गंभीर रहना चाहिए। हम सलाह देते हैं कि आप सभी एनएसएफ और चार सप्ताह का समय मांगें, क्योंकि कई एनएसएफ का स्टाफ कोविड-19 के कारण काम पर नहीं है।"

--आईएएनएस

नई दिल्ली: भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के रिकॉर्ड 7 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई। अब तक कुल 2,41,06,535 नमूनों की जांच हो चुकी है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी। पिछले 24 घंटे में कुल 7,19,364 परीक्षण किए गए, जो कि इसके पिछले दिन के मुकाबले एक लाख से अधिक हैं, जब 5,98,778 परीक्षण किए गए थे।

मंत्रालय ने कहा कि इस तरह से परीक्षण में तेजी से दैनिक आदार पर कोरोना मामलों की संख्या भी बढ़ेगी। हालांकि, राज्यों को व्यापक रूप से ट्रैकिंग, शीघ्र आइसोलेशन और प्रभावी उपचार पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी गई है।

इसमें यह भी कहा गया है कि इस तरह के ²ष्टिकोण ने परिणाम दिखाना शुरू कर दिया है और रोगियों के ठीक होने की दर भी तेजी से बढ़ रही है।

कोरोना से ठीक होने की दर एक महीने पहले के 48.2 प्रतिशत के मुकाबले बढ़कर 68.3 प्रतिशत हो गई है। 6 जून से 8 अगस्त के बीच, रिकवरी दर में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

इस बीच, मंत्रालय द्वारा अपनी वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, भारत में कोरोना मामलों की संख्या शनिवार को बढ़कर 21,53,010 हो गई। पिछले 24 घंटों में 861 मौतों के साथ 64,398 मामले सामने आए। सक्रिय मामलों की संख्या 6,28,747 थी। मरने वालों की संख्या बढ़कर 43,379 हो गई है।

--आईएएनएस

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि आर्थिक मंदी के बावजूद ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत स्थिति में है। इसका कारण सरकार द्वारा किसानों के उपज की रिकॉर्ड खरीद सुनिश्चित करना भी है। एक लाख करोड़ रुपये के एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के लॉन्च कार्यक्रम में बोलते हुए, मोदी ने कहा कि किसानों की वजह से देश को लॉकडाउन के दौरान आवश्यक खाद्य पदार्थों के मामले में समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ा।

उन्होंने कहा, "जब देश में लॉकडाउन लगा था, हमारे किसान अपनी फसल काट रहे थे और बुवाई के संदर्भ में नए रिकॉर्ड भी बना रहे थे।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों की उपज की रिकॉर्ड खरीद को सुनिश्चित किया जिससे किसानों की जेब में पहले की अपेक्षा 27,000 करोड़ रुपये अधिक पहुंचा है।

आवश्यक वस्तु अधिनियम को समाप्त करने और संबंधित राज्य के एपीएमसी में बिक्री की सीमाओं से किसानों को मुक्त करने के हालिया फैसलों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इन फैसलों से देश में ग्रामीण अर्थव्यवस्था का परिदृश्य बदल जाएगा और इससे किसानों की आय में कई गुना वृद्धि होगी।

उन्होंने कहा कि सरकार देश में लगभग 10,000 किसान-उत्पादक संगठनों (एफपीओ) की स्थापना करने की योजना बना रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को 'एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड' के तहत 1 लाख करोड़ रुपये की वित्तपोषण सुविधा लॉन्च की। फंड की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मई में आत्मनिर्भर भारत आर्थिक पैकेज के हिस्से के रूप में की थी।

यह फार्म-गेट पर कृषि अवसंरचना परियोजनाओं और प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों, किसान उत्पादक संगठनों और कृषि उद्यमियों, जैसे बिंदुओं में वित्त पोषण के लिए बनाया गया है।

यह सरकार के अनुसार अन्य आर्थिक रूप से फसल प्रबंधन बुनियादी ढांचे के विकास के लिए प्रोत्साहन प्रदान करेगा। फार्म गेट के आसपास के क्षेत्र में पर्याप्त कोल्ड चेन की कमी और फसल कटाई के बाद के प्रबंधन के बुनियादी ढांचे की कमी को देखते हुए इसकी घोषणा की गई थी।

प्रधानमंत्री ने पीएम-किसान योजना के तहत 8.55 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 17,100 करोड़ रुपये के लाभ के ट्रांसफर को भी शुरू किया।

उन्होंने पीएम-किसान योजना के कार्यान्वयन की गति को लेकर अपनी संतुष्टि व्यक्त की। उन्होंने यह भी कहा कि कार्यक्रम का पैमाना इतना बड़ा है कि रविवार को जारी धन कई देशों की पूरी आबादी की तुलना में अधिक लोगों तक पहुंच गया है।

वर्चुअल लॉन्च कार्यक्रम के दौरान, मोदी ने कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश के तीन प्राथमिक कृषि साख समितियों के साथ भी बातचीत की।

--आईएएनएस

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा के बाद वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने रविवार को उन पर कटाक्ष करते हुए उनकी घोषणा को 'फुसफुसाहट' करार दिया। चिदंबरम ने एक बयान में कहा, "रक्षा मंत्री ने रविवार सुबह एक 'धमाके' का वादा किया, जो 'फुसफुसाहट' के साथ खत्म हो गया!"

इससे पहले दिन में राजनाथ ने कहा, "रक्षा मंत्रालय अब आत्मनिर्भर भारत की पहल में एक बड़ा योगदान देने के लिए तैयार है। मंत्रालय ने रक्षा उपकरणों के उत्पादन में स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए 101 उपकरणों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है।"

चिदंबरम ने बताया कि भारत में रक्षा उपकरणों का एकमात्र आयातक रक्षा मंत्रालय है। उन्होंने कहा, "किसी भी आयात पर रोक वास्तव में खुद पर रोक है। रक्षा मंत्री ने अपनी रविवार की ऐतिहासिक घोषणा में जो कहा वह केवल एक कार्यालयीन आदेश था।"

कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि 'इम्पोर्ट एम्बार्गो' (आयात पर रोक) केवल 'शब्दजाल' है। इसका मतलब यह है कि हम 2 से 4 साल में वही उपकरण (जो हम आज आयात करते हैं) बनाने की कोशिश करेंगे और उसके बाद उनका आयात करना बंद कर देंगे!"

बता दें कि 101 उपकरणों की सूची में न केवल आसान उपकरण, बल्कि आर्टिलरी गन, असॉल्ट राइफल, सोनार सिस्टम, परिवहन विमान, हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर और रडार जैसे हाई टेक हथियार और सिस्टम भी शामिल हैं।

--आईएएनएस

नई दिल्ली: बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि वीवो का आईपीएल के 13वें सीजन के मुख्य प्रायोजक के तौर पर बाहर जाने को वित्तीय संकट के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए। बीसीसीआई ने पिछले सप्ताह वीवो के साथ आईपीएल के मुख्य प्रायोजक के तौर पर करार को खत्म कर दिया था। यह फैसला वीवो से करार कायम रखने के बाद बीसीसीआई और आईपीएल गवर्निग काउंसिल की आलोचना के बाद लिया गया है।

ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, गांगुली ने लर्नफ्लिक्स द्वारा आयोजित वेबीनार में कहा, "मैं इसे वित्तीय संकट नहीं कहूंगा। यह थोड़ा सा झटका है और आप इससे तभी निपट सकते हैं जब आप कुछ समय तक पेशेवर तौर पर मजबूत रहेंगे तो।"

उन्होंने कहा, "लेकन चीजें एक रात में नहीं आती हैं। और बड़ी चीजें एक रात में नहीं जातीं। आपकी लंबे समय तक तैयारी आपको नुकसान के लिए तैयार करती हैं, आपको सफलता के लिए तैयार करती हैं।"

उन्होंने कहा, "आप दोनों विकल्प खुले रखते हो। यह प्लान-ए या प्लान-बी की तरह होता है। समझदार लोग करते हैं। समझदार ब्रांड ऐसे ही करते हैं। बीसीसीआई काफी मजबूत संस्थान है- पहले के खेल, खिलाड़ी, प्रशासकों ने इस खेल को इतना मजबूत बनाया है कि बीसीसीआई इस तरह के छोटे झटके से निपट लेगी।

--आईएएनएस

Page 1 of 15721

Don't Miss