5.69 लाख बुजुर्ग और दिव्यांगों को हिमाचल में अग्रिम पेंशन
Thursday, 14 May 2020 15:38

  • Print
  • Email

शिमला: कोरोनोवायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के बीच, हिमाचल प्रदेश सरकार ने 5.69 लाख पेंशनरों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 217.86 करोड़ रुपये का अग्रिम भुगतान करके विशेष राहत प्रदान की है। दूरस्थ क्षेत्रों में बसे लोगों को 6 महीने की एडवांस पेंशन और अन्य लाभार्थियों को तीन महीने की अग्रिम पेंशन दी गई है।

एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन के कारण पेंशन को बांटना एक बड़ी चुनौती थी, विशेषकर दूरदराज के इलाकों में रहने वालों को पेंशन देना बहुत मुश्किल था।

लेकिन यह राज्य के सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग और भारतीय डाक सेवा विभाग द्वारा के प्रभावी प्रयासों से संभव हो सका है।

यह कांगड़ा जिले में जयसिंहपुर क्षेत्र के गुहन गांव की 90 वर्षीय पत्नी शंकरू देवी के चेहरे पर खुशियां नजर आईं जब कर्फ्यू के बीच पोस्टमैन 4,500 रुपये की पेंशन के साथ उनके घर पहुंचा।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन उसके लिए एकमात्र वित्तीय सहायता है क्योंकि इस बुढ़ापे में वो घर पर अकेली हैं। वह मासिक पेंशन से ही अपनी दवाओं और भोजन का प्रबंधन करती हैं।

शंकरु देवी कोई अपवाद नहीं हैं। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, राज्य में 3.85 लाख वृद्ध हैं, जिनके नाम इस पेंशन सूची में हैं और 154.24 करोड़ रुपये की पेंशन के हकदार हैं।

इसके अलावा, लगभग 1.20 लाख विधवाओं को 40.21 करोड़ रुपये की सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की गई है, जबकि 63,495 दिव्यांगों को 23 करोड़ रुपये की सामाजिक सुरक्षा पेंशन जारी की गई है।

कर्फ्यू के दौरान दूरदराज के क्षेत्रों में लाभार्थियों को उनके घर तक डाक विभाग ने कुशलतापूर्वक पेंशन पहुंचाई है।

वर्तमान में, सामाजिक सुरक्षा पेंशन लाभार्थियों के डाकघरों में 4.75 लाख बचत खाते हैं और 93,768 लाभार्थियों के राज्य में बैंकों में खाते हैं।

--आईएएनएस

 

 

 

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss