पटना मेट्रो का कार्य अगले 5 वर्षो के अंदर पूरा हो जाएगा : नीतीश
Wednesday, 23 September 2020 06:00

  • Print
  • Email

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि पटना मेट्रो का काम पांच वर्षो के अंदर पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पटना मेट्रो की शुरूआत होने से शहर के लोगों को काफी सहूलियत होगी। बिहार में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले नीतीश कुमार ने मंगलवार को सात विभागों की लगभग 7,700 करोड रुपये की विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास व कार्यारंभ वर्चुअल तरीके से किया।

इस दौरान उन्होंने कहा, "पटना मेट्रो रेल योजना का भी कार्यारंभ किया जा रहा। इसका शिलान्यास 17 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री ने किया था। पटना मेट्रो रेल का निर्माण कार्य दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के द्वारा किया जा रहा है। 13,590 करोड़ रुपये की लागत से इसके दो खंडों का कार्य पांच वर्षो के अंदर पूर्ण हो जाएगा।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि गया के विष्णुपद मंदिर के डाउन स्ट्रीम के 300 मीटर में फल्गु नदी में रबर डैम बनाया जा रहा है, जिसमें सालों भर कम से कम दो फीट पानी रहेगा। नदी घाट की चौड़ाई के 500 मीटर के क्षेत्र के जलभंडारण होगा। फल्गु नदी के दोनों किनारों तक जाने के लिए एक पुल भी होगा।

उन्होंने कहा कि यहां पितृपक्ष में लाखों की संख्या में श्रद्घालु पिंडदान के लिए आते हैं। पानी की उपलब्धता से उन्हें सहूलियत होगी। यह योजना 266 करोड़ रुपये की लागत से प्रारंभ की गई है।

उन्होंने बताया कि 68 सहायक यांत्रिक अभियंताओं को भी नियुक्ति पत्र दिया गया है। मुख्यमंत्री ने पथ निर्माण विभाग की चर्चा करते हुए कहा कि राज्य के किसी भी भाग से राजधानी पटना छह घंटे में पहुंचने के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया गया है, अब पांच घंटे के लक्ष्य को प्राप्त करने को लेकर कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, "केंद्र सरकार की लगातार मदद मिल रही है। राज्य में पथ निर्माण का कार्य लगातार जारी है। वर्ष 2006 से लेकर अब तक पथ निर्माण के क्षेत्र में 54,461 करोड रुपये की राशि व्यय की गई है।"

--आईएएनएस

एमएनपी/आरएचए

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.