विजय सिन्‍हा चुने गए स्‍पीकर ,पक्ष में पड़े 126 वोट, विपक्ष में 114
Wednesday, 25 November 2020 15:29

  • Print
  • Email

पटना: बिहार के संसदीय इतिहास में अरसे बाद विधानसभा अध्यक्ष पद का आज चुनाव हुआ है। प्रोटेम स्‍पीकर जीतन राम मांझी ने विजय कुमार सिन्‍हा के बिहार विधान सभा के स्‍पीकर पद पर निर्वाचित होने की घोषणा की । उन्‍होंने कहा- हां के पक्ष में 126 और ना के पक्ष में 114 वोट पड़े । हां के पक्ष में बहुमत है।  बुधवार को हंगामे के बीच चले सदन में मत विभाजन से अध्यक्ष पद का फैसला हुआ। राजग प्रत्याशी विजय सिन्हा के पक्ष में 126 विधायकों ने खड़े होकर अपना समर्थन दिया, जबकि उनके विरोध में 114 विधायक खड़े हुए थे। नवनिर्वाचित अध्यक्ष विजय सिन्हा को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने ससम्‍मान आसन ग्रहण करवाया । विजय सिन्हा लखीसराय से भाजपा के विधायक हैं।

सत्ता पक्ष के विजय सिन्हा के मुकाबले महागठबंधन की ओर से अवध बिहारी चौधरी को प्रत्याशी बनाकर लड़ाई को दिलचस्प बना दिया गया था। स्पीकर का चुनाव सदन में बहुमत का खेल है। जिस गठबंधन के पास ज्यादा विधायकों की संख्या होगी, उसकी जीत तय है। इस हिसाब से राजग उम्मीदवार विजय सिन्हा की जीत सुनिश्चित थी। राजग के पास लोजपा एवं निर्दलीय को मिलाकर 127 विधायक हैं, जबकि महागठबंधन के पास मात्र 110 विधायक हैं। ओवैसी की पार्टी ने अभी अपना स्टैंड साफ नहीं किया है। ऐसे में दोनों गठबंधनों में फासला बड़ा है। फिर भी 51 साल बाद होने जा रहा यह चुनाव दिलचस्‍प बन गया।

कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजित शर्मा  ने सदन में संबोधन के साथ ही स्‍पीकर विजय कुमार सिन्‍हा को बधाई दी । वाम दल की ओर से महबूब आलम ने अध्यक्ष चुने जाने पर विजय सिन्‍हा को बधाई दी और अपनी अपेक्षाएं बताई ।  वीआइपी के अध्यक्ष और मंत्री मुकेश सहनी ने धन्यवाद देते हुए लालू यादव पर निशाना साधा। बोले जेल से फोन नहीं करना चाहिए था। संविधान और नियमों को  ध्यान रखना चाहिए हम प्रमुख जीतन राम मांझी में भी बधाई दी। एमआएमआएम के अख्‍तरूल ईमान ने  बधाई दी। लोजपा के राज किशोर सिंह ने बधाई दी।

तेजस्वी यादव का सम्बोधन शुरू, तेजस्वी ने कहा बहुत ही जिम्मेदारी से भरा पद है। बहुत बहुत बधाई। हम वैशाली से जीत कर आए है, जो दुनिया मे लोकतंत्र की जननी है। मेरा सभी से अनुरोध है  कि संविधान की रक्षा करें। सच को जितना भी छुपाये वह समय समय पर निकल आता है। झूठ और असत्य का साथ नहीं दे सकते हैं ।  विपक्ष की ओर से और अपने विधान सभा क्षेत्र राघोपुर की ओर से स्‍पीकर विजय सिन्‍हा को शुभकामनाएं और बधाई दी ।

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss